बिहार में आयेगा विदेशी निवेश, मांझी जायेंगे लंदन

बिहार में आयेगा विदेशी निवेश, मांझी जायेंगे लंदन

2014_9$largeimg220_Sep_2014_090024280

बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी प्रदेश में निवेश के लिए तीन दिनों की यात्रा पर लंदन जाने वाले हैं. राजगीर में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा नालंदा विश्वविद्यालय के उद्घाटन करने संबंधी कार्यक्रम से आज यहां लौटने के बाद पटना हवाई अड्डा पर पत्रकारों से बातचीत में मांझी ने बताया कि वे लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एण्ड पॉलिटिकल साइंस संस्थान में 22 सितम्बर को ‘द बिहार स्टोरी, रिसरेक्शन ऑफ द स्टेट इनक्लूजन एण्ड ग्रोथ’ विषय पर व्याख्यान देंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि लंदन यात्रा का उद्देश्य है कि विदेशी निवेश बिहार में आये. बिहार सरकार निवेशकों को हर तरह से सुविधा मुहैया करायेगी. नालंदा विश्वविद्यालय के उद्घाटन के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन बिहार के लिये गौरव का दिन है. नालंदा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिये बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित हुआ था. संसद ने इसे स्वीकृत किया. केंद्र सरकार एवं अन्तरराष्ट्रीय सहयोग से पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नालंदा विश्वविद्यालय स्थापित करने का सपना पूरा हुआ.

मांझी ने कहा कि उन्होंने विदेश मंत्री से अनुरोध किया कि केंद्र सरकार सहयोग करे तो नालंदा विश्वविद्यालय के आसपास के गावों का विकास होगा. नालंदा विश्वविद्यालय के आसपास अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा की भी स्थापना की जायेगी, इससे बिहार में पर्यटन का विकास होगा. मांझी ने कहा कि बिहार सरकार ने नालंदा विश्वविद्यालय के लिये 486 एकड जमीन दी है, तथा सौ एकड और जमीन देगी.

You must be logged in to post a comment Login