इंग्लैंड के हाथों टेस्ट सीरिज में टीम इंडिया की शर्मनाक हार

इंग्लैंड के हाथों टेस्ट सीरिज में टीम इंडिया की शर्मनाक हार

england vs india in test series

शायद अभी क्रिकेट के अच्छे दिन नहीं आये हैं | अब इंग्लैंड के हाथों टेस्ट सीरिज भी टीम इंडिया ने गँवा दी और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जमकर आलोचना हो रही है। भारतीय टीम का मजाक भी उड़ाया जा रहा है। क्रिकेट फैन्स के अलावा पूर्व क्रिकेटर भी टीम इंडिया का मखौल उड़ा रहे हैं। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने ट्विटर पर अपमानजनक टिप्पणी करते हुए इशारों-इशारों में टीम इंडिया के खिलाड़ियों को निचले दर्जे का बता डाला। इस बीच, लगातार तीसरा टेस्ट हारने वाले धोनी शायद कप्तानी को लेकर जल्द ही कोई बड़ा फैसला कर सकते हैं। रविवार को टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद मीडिया से मुखातिब धोनी ने कप्तानी छोड़ने के सवाल के जवाब में कहा कि इंतजार कीजिए। धोनी के इस बयान के बाद उनकी कप्तानी को लेकर अटकलों का दौर तेज हो गया है।  इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज 3-1 से हारने के बाद मीडिया के सामने आए टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह से जब पूछा गया कि क्या आप कप्तानी छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं, तो उन्होंने कहा, “आपको इंतजार करना होगा और देखना होगा कि मैं ऐसी हार का सामना कर सकता हूं या नहीं।” धोनी से पूछा गया कि क्या बतौर कप्तान उन्होंने पर्याप्त कोशिश की है, तो उन्होंने जवाब दिया-“शायद, हां।”

धोनी ने टीम इंडिया की खराब बल्लेबाजी के लिए आईपीएल को जिम्मेदार ठहराए जाने से इनकार कर दिया। धोनी से पूछा गया कि क्या उनके खिलाड़ी आईपीएल में खेलने के बजाय इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलेंगे तो उन्होंने जवाब दिया, “आप बीसीसीआई से पूछिए। आईपीएल से जलन मत कीजिए।” टेस्ट क्रिकेट में धोनी की कप्तानी का रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं रहा है। उन्होंने 58 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की है। इनमें से टीम इंडिया को 27 में जीत, 17 में हार और 14 में ड्रॉ का सामना करना पड़ा। भारत से बाहर धोनी की कप्तानी का रिकॉर्ड बहुत खराब है। भारत से बाहर धोनी ने 28 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की है। इनमें 6 मैचों में टीम इंडिया को जीत, 14 में हार और 8 में ड्रॉ से संतोष करना पड़ा।

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन ने ट्विटर पर सफेद झंडे (सफेद झंडे का प्रतीकात्मक अर्थ समझौता, युद्धविराम, शांति की अपील  या हथियार डालना भी होता है) की तस्वीर पोस्ट कर उसे टीम इंडिया का झंडा बताया है। इससे पहले ट्विटर पर वॉन ने अशोभनीय टिप्पणी करते हुए इशारों-इशारों में टीम इंडिया के खिलाड़ियों को निचले दर्जे का बता डाला। वॉन ने लिखा, “इंग्लैंड ने वापसी कर ली है…लेकिन असली फैसला अगले साल वर्ल्ड कप और एशेज में होगा…निचले दर्जे के ऐसे लोगों के खिलाफ नहीं, जिन्होंने हथियार डाल दिए हैं।”

एक अन्य ट्वीट में आखिरी टेस्ट के तीसरे दिन वॉन ने लिखा, “इंग्लैंड शानदार…भारत ने कल के लिए घूमने-फिरने का प्लान बना रखा है।” मशहूर क्रिकेट कमेंटेटर हर्ष भोगले ने टीम इंडिया की लचर बल्लेबाजी पर ट्विटर पर लिखा, “आप खराब प्रदर्शन के लिए कई बहाने खोज सकते हैं। लेकिन ऐसी पारी के लिए नहीं जो 30 ओवर भी न चले।” माइकल वॉन ने हर्ष की इस टिप्पणी को सटीक बताया है।

You must be logged in to post a comment Login