झारखंड में प्रधानमंत्री ने किया सबसे बड़े पावर ग्रिड का उद्घाटन

झारखंड में प्रधानमंत्री ने किया सबसे बड़े पावर ग्रिड का उद्घाटन

रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के लोगों को स्‍थानीय भाषा नागपुरी में संबोधित किया. उन्‍होंने अपने भाषण की शुरुआत में कहा,झारखंड कर सउब भाई-बहिन मन के जोहार. मोंय बितल चुनाव कर बादे हिंया आहों,झारखंड एक ठो सुंदर राइज आहे. झारखंड एक ठो धनी प्रांत हेके मुदा हिंया कर झारखंडी मन गरीब आहैं.

पीएम के कार्यक्रम में सीएम के खिलाफ हूटिंग, संघीय ढांचे पर आघात

मोदी ने कहा कि आज मैंने जो पावर ग्रिड का उद्घाटन किया उसकी शुरूआत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेय ने की थी. लगता है कि अटल बिहारी वाजपेय की योजनाओं को आगे बढ़ाने का जिम्‍मा मुझे ही मिला है. उन्‍होंने कहा कि झारखंड में प्राकृतिक संसाधनों की कमी नहीं है. इसकी स्थिति बदलने की जरूरत है.

मोदी ने कहा कि जिस राज्‍य में इतना संसाधन है वह राज्‍य गरीब क्‍यों है. इसे आगे बढ़ाने की जरूरत है. उन्‍होंने कहा कि हिंदुस्‍तान का अंधेरा झारखंड से मिटेगा. उन्‍होंने कहा कि राज्‍यों के विकास के लिए केंद्र सरकार संकल्‍पबध है. मोदी ने झारखंड को 400 करोड़ रुपये देने की घोषणा की. उन्‍होंन कहा कि पूर्वी भारत (गोरखपुर,जमशेदपुर,पटना,दुर्गापुर)को गैस पाइप लाइन से जोड़ा जाएगा. मोदी ने कहा कि अब झारखंड की माता-बहानों को गैस नल के जरिये मिलेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान ट्रीपल आइटी की घोषणा की. उन्‍होंने कहा कि बहुत जल्‍द रांची को ट्रीपल आईटी की स्‍थापना की जाएगी. मोदी ने कहा कि झारखंड एक नाजुक उम्र में प्रवेश करने जा रहा है. इसे स्‍पेशल केयर की जरूरत है. जब झारखंड 18 साल का हो जाएगा तो हमें तय करना है कि यह क‍ैसा हो.

* जोरदार बारिश के बिच मंच पर पहुंचे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रांची पहुंचते ही जोरदार बारिश होने लगी. लेकिन बारिश की परवाह किये बिना मोदी लोगों को संबोधित करने के लिए मंच तक पहुंचे.

* एयरपोर्ट पर मुख्‍यमंत्री और राज्‍यपाल ने किया स्‍वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब झारखंड की धरती में पहुंचे तो उनकी स्‍वागत में मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन और राज्‍यपाल सैयद अहमद पहुंचे. दोनों ने मोदी का आगे बढ़कर स्‍वागत किया. गौरतलब हो कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार झारखंड की धरती पर पहुंचे हैं. इससे पहले मोदी लोकसभा चुनाव के दौरान चुनावी सभा को संबोधित करने रांची पहुंचे थे.

* मोदी के साथ मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया मंच साझा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन और राज्‍यपाल डॉ सैयद अहमद ने मंच साझा किया. इसके अलावे केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री पीयूष गोयल,केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद,पूर्व मुख्‍यमंत्री अर्जुन मुंडा,सांसद रामटहल चौधरी,सांसद सुदर्शन भगत,पीजीसीआइएल, एनटीपीसी के वरीय अधिकारी और भाजपा के अन्‍य नेता भी मौजूद थे.

* मोदी अगर चाय बेचकर प्रधानमंत्री बने हैं तो मेरी मां ने जूठे बरतन धोकर मुझे यहां तक पहुंचाया: हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमें एक साथ मिलकर गरीबों को आगे बढ़ाने की जरूरत है. हेमंत सोरेन कहा कि मोदी जी और मुझमें एक मायने में समानता है. मोदी जी अगर आप चाय बेचकर यहां तक पहुंचे हैं तो मेरी मां ने भी अमिरों के यहां जूठे बरतन धोकर मुझे यहां तक पहुंचाया.

इस दौरान उन्‍होंने इशारों में ही मोदी पर प्रहार किया. उन्‍होंने कहा कि मोदी जी हम दोनों को गरीबों को आगे लाने का प्रयास करना चाहिए. लोगों को झूठे सपने दिखाना बंद करना चाहिए. गौरतलब हो कि कांग्रेस की अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने कई मौकों पर मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि नकली सपनें दिखाने वाले आगे बढ़े हैं.

बहरहाल हेमंत सोरेन ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री से अनुरोध करता हूं कि बढ़ती महंगाई पर लगाम लगायें. जो प्‍याज 80 रुपये बिक रहे हैं उसे कम करने का प्रयास करें. जमाखोरों पर लगाम लगायें.

* हर स्‍कूलों में होगा शौचालय: पीयूष गोयल

केंद्रीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री पीयूष गोयल ने रांची में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड के सभी स्‍कूलों में शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि इसके लिए सीएसआर के तहत झारखंड को 100 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी. इस राशि से झारखंड के प्रत्‍येक स्‍कूलों में शौचालयों का निर्माण किया जाएगा.

* मुख्‍यमंत्री के भाषण के दौरान लोगों ने किया नारेबाजी

मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को झारखंड की धरती में आने के लिए धन्‍यवाद दिया. हेमंत सोरेन जब बोल रहे थे उस समय लोगों ने मोदी-मोदी का नारा लगाया. इससे मुख्‍यमंत्री को भाषण देने में काफी दिक्‍कत हुई. गौरतलब हो कि हरियाणा में भी मोदी की सभा के दौरान मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के खिलाफ भी ऐसा ही व्‍यवहार किया गया था. इसके बाद से कई राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों ने नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा करने से मना कर दिया.

झारखंड को छह सौगात
प्रधानमंत्री टंडवा में प्रस्तावित 1740 मेगावाट के नॉर्थ कर्णपुरा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य का ऑनलाइन आरंभ किया. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसका शिलान्यास किया था. पर तकनीकी कारणों से निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका था. इसके साथ मोदी ने पीजीसीआइएल की ओर से बेड़ो में निर्मित झारखंड के सबसे बड़े पावर ग्रिड का ऑनलाइन उदघाटन किया. इसके अलावा रांची में नेशनल इंस्टीटय़ूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी सेंटर और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क का ऑनलाइन शिलान्यास किया. आइओसी की ओर से जसीडीह में निर्मित ऑयल टर्मिनल का ऑनलाइन उदघाटन किया.

चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था

  • 70 मजिस्ट्रेट और 3000 पुलिस बल को तैनात किया गया है
  • रांची एयरपोर्ट से लेकर प्रभात तारा मैदान तक चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा की व्यवस्था की गयी है
  • कार्यक्रम स्थल को 11 जोन में बांटा गया है. नौ स्थानों पर बैरिकेडिंग की गयी है
  • पांच पार्किग स्थल बनाये गये हैं
  • सभा स्थल तक जाने के लिए 40 गेट लगाये गये हैं. हर गेट पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है
  • दर्शकों को मोबाइल के अलावा अन्य कोई भी समान ले जाने की मनाही है. मोबाइल की भी जांच होगी
 modi-2

You must be logged in to post a comment Login