जन्मदिन मुबारक हो यूसुफ पठान, जानिए 10 खास बातें

जन्मदिन मुबारक हो यूसुफ पठान, जानिए 10 खास बातें

pathan

पहले टी20 वर्ल्‍ड कप से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले यूसुफ पठान का आज जन्‍मदिन है. यूसुफ पठान दाएं हाथ के जबरदस्‍त बल्‍लेबाज हैं और अपनी ऑफ ब्रेक गेंदों पर वो बल्‍लेबाजों की नाक में दम करने का माद्दा भी रखते हैं.जल्‍द ही अपनी ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी से यूसुफ पठान दुनियाभर के गेंदबाजों के लिए खौफ का सबब बन गए. टी20 के बाद उन्होंने वनडे क्रिकेट में भी अपनी धाक जमाई. यूसुफ की जिंदगी से जुड़ी ये हैं 10 खास बातें.

  1. यूसुफ पठान ने अपना पहला ही अंतरराष्‍ट्रीय मैच वर्ल्‍ड कप के फाइनल में खेला. 24 सितंबर 2007 को पहले टी20 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पाकिस्‍तान के ख‍िलाफ यूसुफ ने अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेला. इस मैच में उन्‍होंने ओपनिंग की और 15 रन बनाए. यहां उन्‍होंने सिर्फ 1 ओवर डाला और 5 रन दिए.
  2. आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स की ओर से शानदार बल्‍लेबाजी और बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत उन्‍होंने जल्‍द ही वनडे टीम में भी जगह बना ली. लेकिन अपनी पहली सीरीज में बल्‍ले और गेंद से फ्लॉप रहने के बाद उन्‍हें टीम से बाहर कर दिया गया. इसके बाद उन्‍होंने डॉमेस्टिक क्रिकेट में खूब पसीना बहाया और फिर से टीम में जगह बनाई.
  3. यूसुफ के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है. उन्‍होंने लगातार 11 गेंदों को सीमा रेखा के पार भेजा. इसमें 5 छक्‍के और 6 चौके शामिल हैं. 2010 में मुंबई इंडियन्‍स के खिलाफ राजस्‍थान रॉयल के इस खिलाड़ी ने लगातार 11 गेंदों को (6, 6, 6, 6, 4, 4, 6, 4, 4, 4, 4) इस तरह से सीमा रेखा के पार भेजा.
  4. यूसुफ पठान ने अपना पहला वनडे क्रिकेट मैच भी पाकिस्‍तान के खिलाफ खेला. 10 जून 2008 को यूसुफ ने पाकिस्‍तान के खिलाफ ढाका में अपना पहला वनडे मैच खेला.
  5. इसे किस्‍मत कहें या कुछ और कि यूसुफ ने जिस जोहानिसबर्ग में अपने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी, अब तक उन्‍होंने अपना आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मैच भी वहीं खेला है. यही नहीं यूसुफ ने वनडे क्रिकेट में पाकिस्‍तान के खिलाफ 10 जून 2008 को कॅरियर की शुरुआत की थी और पाकिस्‍तान के ही खिलाफ 18 मार्च 2012 को उनका अब तक का आखिरी मैच भी है.
  6. यूसुफ पठान से पहले उनके छोटे भाई इरफान पठान ने टीम इंडिया में डेब्‍यू किया और वे यूसुफ से ज्‍यादा समय तक टीम इंडिया का हिस्‍सा रहे हैं.
  7.  57 वनडे अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले यूसुफ पठान ने 2 शतक और 3 अर्धशतक लगाए हैं. उनका अधिकतम स्‍कोर 123 नॉट आउट है.  इसके अलावा उन्‍होंने वनडे क्रिकेट में 33 विकेट भी चटकाए हैं.
  8.   2010 आईपीएल सीजन में यूसुफ ने राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ सिर्फ 37 गेंदों में शतक जड़ा. इसके बाद अगले सीजन में युसुफ कोलकाता नाइट रायडर्स की तरफ से खेलते हुए नजर आए.
  9.  यूसुफ पठान की तारीफ में राजस्‍थान रॉयल्‍स के उनके कप्‍तान शेन वार्न ने खूब कसीदे पढ़े. वार्न ने कहा कि उन्‍होंने मुंबई इंडियन्‍स के खिलाफ जैसी पारी खेली, ऐसी पारी उन्‍होंने अपने पूरे करियर के दौरान कभी नहीं देखी.
  10.  24 अप्रैल 2014 को यूसुफ ने कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हुए आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक जड़ा. उन्‍होंने सिर्फ 15 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. उनकी इस ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी के ही कारण कोलकाता प्‍वाइंट टेली में दूसरे नंबर पर पहुंच गया.

Related Posts:

You must be logged in to post a comment Login