छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी आपदा विभाग ने किया अलर्ट

छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी आपदा विभाग ने किया अलर्ट
baadh
सूबे में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने छह सीमावर्ती जिलों में अलर्ट जारी किया है। विभाग के प्रधान सचिव व्यासजी ने कहा कि जिन जिलों में भारी बारिश की संभावना है, उसमें पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, सीवान और गोपालगंज शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि सभी जिलों के जिलाधिकारियों को भारी बारिश और बाढ़ से निपटने की तैयारी करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही राज्य सरकार ने बाढ़पीड़ितों के बीच वितरण के लिए केंद्र सरकार से एक लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न की मांग की है। इसमें 50 लाख मीट्रिक टन गेहूं और 50 लाख मीट्रिक टन चावल शामिल है।
इस बीच सूबे में बाढ़ का कहर जारी है। फिलहाल, राज्य के 14 जिलों के 16.07 लाख लोग बाढ़ की विभीषिका झेल रहे हैं। बाढ़ में डूब कर अभी तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के 1246 गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। बाढ़ के कारण करीब 59 लाख की फसल और संपत्ति का नुकसान हुआ है। अभी तक करीब 1.16 लाख लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।
करीब 49 हजार लोगों को 133  राहत शिविर में रखा गया है। प्रभावित परिवारों के बीच 22 हजार से ज्यादा पॉलीथिन सीट का वितरण किया गया है। प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ की दस और एसडीआरएफ की छह टीम तैनात की गई है।
Source : Bhaskar News

You must be logged in to post a comment Login