चीनी सैनिकों की घुसपैठ से तनाव बरकरार

चीनी सैनिकों की घुसपैठ से तनाव बरकरार

19_09_2014-19chumarladd

लद्दाख में भारतीय हद में चीनी सैनिकों की घुसपैठ से उपजा तनाव बरकरार है। चुमार क्षेत्र से पीछे हटने के बाद चीनी सैनिक शुक्रवार सुबह फिर आकर जम गए। वहीं चुमार के अलावा दैमचोक क्षेत्र में चीनी सैनिकों की बढ़ी मौजूदगी के कारण बीते कई दिनों से सीमा-विवाद को लेकर गरमी बरकरार है। इस बीच सेना ने चुमार में चीनी सेना की घुसपैठ के मुद्दे को सुलझाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उठाए गए कदम की सराहना की है।

सूत्रों के मुताबिक चुमार क्षेत्र में करीब तीन दर्जन चीनी सैनिक एक पहाड़ी पर आकर जम गए हैं जो इलाके पर चीन का दावा जता रहे हैं। इस बाबत आई रिपोर्ट के बाद भारत ने भी अपने सैनिकों को इलाके में रुकने को कहा है। सीमा पर चीनी सैनिकों की बढ़ी सरगर्मी और भारतीय हद में दाखिल होने का मुद्दा राष्ट्रपति शी चिनफिंग और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच मुलाकात में भी छाया रहा था। चीनी सैनिकों की इस घुसपैठ को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने भारत का तीखा एतराज भी जताया।

सूत्रों के मुताबिक चीनी सैनिकों की घुसपैठ के मद्देनजर भारत ने भी अपने सैन्य दस्तों को तैनात कर रखा है।

बताया जाता है कि इन तीन दर्जन चीनी सैनिकों के अलावा चीन के करीब 300 सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा के उस पार डेरा जमाए हुए हैं और वहां के करीब 10 किलोमीटर दूरी पर स्थित अपने कैंपों में नहीं लौटे हैं। मामले को लेकर भारत बीते दिनों चार फ्लैग मीटिंग में भी चीन को इस बाबत एतराज दर्ज करा चुका है। उल्लेखनीय है कि सीमा पर तनाव बीते सप्ताह उस वक्त शुरू हुई जब सड़क निर्माण में लगे चीनी कामगार भारतीय हद में दाखिल होकर इलाके को अपना बताने लगे। वहीं भारतीय सैनिकों द्वारा उन्हें निकालने की कवायद के बीच इलाके में चीनी सैनिक भी पहुंच गए। इसके बाद के दिनों में आमने-सामने की स्थिति बनती रही।

Related Posts:

You must be logged in to post a comment Login