खुशखबरी! स्‍वतंत्रता दिवस पर ढाई रुपये सस्ता हो सकता है पेट्रोल

खुशखबरी! स्‍वतंत्रता दिवस पर ढाई रुपये सस्ता हो सकता है पेट्रोल

Independence Day preparations in Jammu

नयी दिल्ली : तेल कंपनियां 15 अगस्त पर पेट्रोल कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कमी कर सकती हैं. ऐसा होता है तो पेट्रोल की कीमतें एक साल के सबसे निचले स्तर पर आ जायेंगी. कीमतों में कटौती का फैसला डॉलर के मुकाबले रुपये में बढ़ोतरी व अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल की कीमतों में कमी के आधार पर होगा. पेट्रोल कीमतों में इस महीने दूसरी बार कटौती हो सकती है. इससे पहले एक अगस्त को कंपनियों ने पेट्रोल कीमतों मे 1.09 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी.

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अंतर्गत पेट्रोलियम नियोजन और विश्लेषण प्रकोष्ठ के अनुसार भारतीय बॉस्­केट के लिए कच्­चे तेल की अंतरराष्ट्रीय  कीमत 11 अगस्त से घटकर 103.29 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गयी. यह पिछले कारोबारी दिवस आठ अगस्त की कीमत 104.25 अमरीकी डॉलर प्रति बैरल से कम रही.

रुपये के संदर्भ में कच्­चे तेल की कीमत घटकर  6313.08 रुपये प्रति बैरल हो गयी,जबकि आठ अगस्त को यह  6417.63 रुपये प्रति बैरल थी.इसलिए सरकार के सूत्रों से यह जानकारी प्राप्त हुई है कि पेट्रोल की कीमत 14 अगस्त से दो रुपये कम हो जायेगी, जो आम लोगों के लिए स्वतंत्रता दिवस का उपहार होगा.

महंगाई के बोझ तले दबी जनता को राहत दिलाने और अच्छे दिन की झलक दिखाने के लिए सरकार पेट्रोल के मूल्य में दो रुपये की कमी करेगी.

You must be logged in to post a comment Login