कुचाई सिल्क एक्सपो से झारखंड को नयी पहचान : चंपई सोरेन

कुचाई सिल्क एक्सपो से झारखंड को नयी पहचान : चंपई सोरेन

रांची, कल्याण परिवहन एवं उद्योग मंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि ग्रामीणों ने खासकर महिलाओं को सिल्क उत्पादन से जुड़ने का अवसर है। ग्रामीण रोजगार से जुड़े और पूरे राज्य में प्रशिक्षण केन्द्र खुलें। देवघर और चाईबासा के राजनगर में स्थायी पार्क निर्माण का प्रस्ताव है। दुमका में भी स्थायी पार्क बनाया जायेगा।
श्री सोरेन झारक्राफ्ट द्वारा आयोजित छह दिवसीय कुचाई सिल्क एक्सपो 2014 का उद्धाटन करने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। कुचाई सिल्क एक्सपो आठ सितम्बर तक चलेगा। उन्होंने कहा कि कुचाई सिल्क एक्सपो 2014 का आयोजन देश के 15 बड़े शहरों में किया जारहा है। कुचाई सिल्क एक्सपो से झारखंड को एक नयी पहचान मिली है। साथ ही सिल्क के विभिन्न किस्मों से लोगों को रूबरू होने का मौका मिला है।
उद्योग सचिव हिमानी पाण्डेय ने कहा कुकून (कृमिकोश) उत्पादन अच्छे दाम मिलेंगे। राज्य में 2004 मीट्रिक टन कुकून उत्पादन हो रहा है। उन्होंने कहा कि रांची, हजारीबाग, लातेहार, सरायकेला में पांच डिजाइन केन्द्र खोले जायेंगे। दो वर्षों में 500 बुनकरों को कम्प्यूटर डिजाइन का प्रशिक्षण दिया जायेगा ताकि डिजाइन से सिल्क का बेहतर उत्पादन हो सके। श्रीमती पाण्डेय ने कहा कि उद्योग लगाने के लिए भूमि अधिग्रहण नीति अंतिम चरण में है।
झारक्राफ्ट के प्रबंध निदेशक एवं उद्योग विकास के विशेष सचिव धीरेन्द्र कुमार ने सिल्क उत्पादन एवं कुचाई सिल्क एक्सपो 2014 पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहाकि तीन उपलब्धियों के साथ झारक्राफ्ट ऊंचाईयों पर पहुंचा है। झारखंड में उत्पादित सिल्क की मांग न केवल देश में बल्कि विदेशों में अधिक है। विदेशों में 10 करोड़ रुपए का सिल्क आयात हो रहा है। उन्होंने कहा कि झारखंड तसर सिल्क के लिए जाना जाता है।
श्री कुमार ने कहा कि झारकाफ्ट सिल्क एक्सपो 2014 का आयोजन शिमला से लेकर कन्याकुमारी तक किया जायेगा। उन्होंने कहाकि रांची के इरबा में सिल्क पार्क बनाया जायेगा। साथ ही यह भी कहा कि अगर कोई बुनकर सोसाइटी झारक्राफ्ट से जुड़ना चाहती है तो उसका स्वागत किया जाएगा।
छह दिवसीय एक्सपो सह प्रदर्शनी में विभिन्न राज्यों की 42 दुकानें लगायी गयी हैं।
कुचाई सिल्क एक्सपो उद्धाटन समारोह में मंत्री चंपई सोरेन, सचिव हिमानी पाण्डेय एवं प्रबंध निदेशक धीरेन्द्र कुमार ने मेम्बरशिप (सदस्यता) कार्ड का विमोचन किया।soran

You must be logged in to post a comment Login