एन आई सी के कर्मियों को प्रषिक्षित करेगा साइबरफोर्ट

एन आई सी के कर्मियों को प्रषिक्षित करेगा साइबरफोर्ट

amitdiv

राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केन्द्र, लखनऊ ने किया आमंत्रित
संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केन्द्र(एन आई सी), लखनऊ द्वारा साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में कर्मियों को जागरूक करने के लिए साइबरफोर्ट टेक्नोलाॅजी को आमंत्रित किया गया है। दिनंाक 15 से 16 सितंबर 2014 तक इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को आयोजित किया जाएगा जिससें एन.आई.सी के 20-25 कर्मी शामिल होंगे।
मीडिया को इसकी जानकारी देते हुए साइबरफोर्ट के निदेशक अमित कुमार ने बताया कि हमारी सहयोगी संस्था दिव्यसक्षम इंफ्राटेक प्रा0 लि0 के निदेशक दिव्यम श्रीवास्तव ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। उनके द्वारा किये गए प्रयासों का यह परिणाम है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सूचना-प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में साइबर सुरक्षा के लिए यह निर्णय लिया गया है। हम अपने संस्थान की तरफ से राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केन्द्र, लखनऊ के इस निर्णय के प्रति आभार प्रकट करते हैं। साथ ही यह उम्मीद करते हैं कि सरकार के सूचना-प्रौद्योगिकी की रीढ़ कही जाने वाली एन आई सी का यह प्रयास साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी। वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के डिजिटल इंडिया के सपनों में यह प्रयास मददगार साबित होगी। साइबर सुरक्षा आज न केवल एक शिक्षा बल्कि रोजगार का सबसे बड़ा क्षेत्र बन कर उभरा है। इस क्षेत्र में कार्य कर रही एक एजेंसी की मानें तो साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में 10 लाख से अधिक एवं डिजिटल इंडिया की नई अवधारणा में तकरीबन 1 करोड़ युवाओं को निकट भविष्य में इस क्षेत्र में रोजगार मिलने की संभावना है। इसलिए भी यह काफी अहम हो जाता है कि हम किस तरह अपने छात्रों एवं बेरोजगार युवाओं को तकनीकी परिपेक्ष्य में इस रोजगारपरक शिक्षा से जोड़ पाते हैं। पड़ोसी राज्य में सूचना एवं तकनीकी के क्षेत्र में सरकार की जागरूता की सराहना की जानी चाहिए। साथ ही हम अपने राज्य सरकार से भी यह अपेक्षा करते हैं कि बिहार में भी इस तरह के प्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यशाला की नितांत आवश्यकता को देखते हुए एक कारगर कदम उठाए जाने चाहिए। हम सभी सरकारी एवं गैर सरकारी तंत्र मिलकर बिहार को आईटी के क्षेत्र में अग्रणी बना सकते हैं।
संस्थान के उपनिदेशक डा0 राजेश कुमार ने बताया कि साइबरफोर्ट संस्था द्वारा दो दिनी प्रशिक्षण शिविर में साइबर एक्सपर्ट को मुहैया कराया जाएगा जो साइबर अपराध एवं सुरक्षा पर एन आई सी के कर्मियों को प्रशिक्षित करेंगे।

You must be logged in to post a comment Login