इस बार किसी को नहीं मिलेगा ‘खेल रत्न’, अश्विन समेत 15 खिलाड़ियो को अर्जुन अवॉर्ड

इस बार किसी को नहीं मिलेगा ‘खेल रत्न’, अश्विन समेत 15 खिलाड़ियो को अर्जुन अवॉर्ड

India's Ravichandran Ashwin smiles as he leaves the field after dismissing New Zealand's Chris Martin and forcing a follow-on during the third day of their first test cricket match in Hyderabad

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव की अध्यक्षता में अर्जुन अवॉर्ड पुरस्कार चयन समिति ने इस साल देश के सर्वोच्च खेल सम्मान ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ के लिए किसी भी खिलाड़ी को नॉमिनेट नहीं किया. हालांकि अर्जुन अवॉर्ड से 15 खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा, जिनमें क्रिकेटर आर अश्विन भी शामिल हैं.

समिति के सूत्रों ने बताया कि पुरुष चक्का फेंक में विकास गौड़ा, महिला चक्का फेंक में कृष्णा पूनिया, बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू और गोल्फ खिलाड़ी जीव मिल्खा सिंह सहित कुल आठ खिलाड़ियों की शुरू में खेल रत्न के लिए सिफारिश की गई थी.

बाद में इनमें से सिर्फ जीव और सिंधू के नाम पर ही अंतिम सहमति बन पाई, लेकिन समिति जीव के पिछले चार सालों में एकमात्र खिताबी जीत से संतुष्ट नहीं हो पाई. सिंधू द्वारा पिछले साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीते गए ब्रॉन्ज मेडल से भी समिति प्रभावित नहीं हो सकी और उनके नाम को भी खेल रत्न की संभावित सूची से आखिरकार हटा दिया गया.

भारत को पहला आईसीसी वर्ल्ड कप दिलाने वाले कपिल ने कहा, ‘पिछले चार सालों में जीव का प्रदर्शन उतना प्रभावी नहीं रहा है.’ अर्जुन अवॉर्ड के लिए अश्विन और हिना के अलावा तीरंदाज अभिषेक वर्मा, एथलीट टिंटू लुका, पैरालंपियन एच एन गिरिशा, बैडमिंटन खिलाड़ी वी दीजू, बास्केटबॉल खिलाड़ी गीतू एन जोस, बॉक्सर जय भगवान, गोल्फ खिलाड़ी अनिर्बान लाहिड़ी, कबड्डी खिलाड़ी ममता पुजारी, नौकायन खिलाड़ी साजी जोसेफ, वेटलिफ्टर रेनूबाला चानू और ग्रीको रोमन कुश्ती खेलने वाले पहलवान सुनील राणा को नॉमिनेट किया गया है.

अश्विन ने पिछले तीन सालों से लगातार शानदार प्रदर्शन किया है और मौजूदा समय में वह आईसीसी के टेस्ट ऑलराउंडर्स की लिस्ट में दोबारा टॉप पर पहुंच गए हैं. वर्ल्ड रैंकिंग में 5वें नंबर की निशानेबाज हिना ने पिछले साल वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही नंबर वन बन गई थीं. हिना ने इस साल एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल और फोर्ट बेनिंग वर्ल्ड कप में सिल्वर मेडल जीता.

You must be logged in to post a comment Login