इन चीजों में भी है भरपूर कैल्शियम

इन चीजों में भी है भरपूर कैल्शियम

आपकी हड्डियों को मजबूत और सेहतमंद रहने के लिए खास पोषण की जरूरत होती है। हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम और विटामिन डी जरूरी हैं, यह तो सभी जानते हैं, लेकिन मैग्नीशियम, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन ए, सी और के भी हड्डियों के लिए जरूरी है। ये इन चीजों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है –पालक 1

अंजीर : अंजीर में वो मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं, जो हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी हैं। एक कप अंजीर में करीब 180 मिलीग्राम कैल्शियम के अतिरिक्त विटामिन सी और के भी होता है। ताजा अंजीर में कैलोरी कम होती है और फाइबर ज्यादा। इसलिए दो अंजीर रोजाना खाएं।

संतरा : संतरे में विटामिन सी भरपूर होता है, जो कोलेजन बनने के लिए जरूरी होता है और हड्डियों की सेहत बनाए रखने में योगदान देता है। संतरा विटामिन ए का भी अच्छा स्त्रोत होता है, जो हड्डियों के विकास और कोशिकाओं के बढऩे में मदद करता है।

कद्दू के बीज : इनमें कैल्शियम और प्रोटीन तो कम होता है, लेकिन ये मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे स्त्रोत होते हैं। इनमें फाइबर भी काफी होता है। इसलिए आप इन्हें स्नैक्स के तौर पर लें।

कीवी फ्रूट : कीवी हड्डियों के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि विटामिन सी और मैग्नीशियम काफी होता है। कीवी से कैल्शियम, विटामिन ए और के भी मिलता है। इनमें कैलोरी भी ज्यादा नहीं होती।

दूध : दूध कैल्शियम का बेहतरीन स्त्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। वास्तव में केवल एक कप दूध से दिन भर की कैल्शियम की जरूरत की एक तिहाई मात्रा की पूर्ति हो जाती है। दूध को विटामिन डी से फोर्टीफाइड किया जाता है ताकि शरीर दूध में मौजूद कैल्शियम और कुछ अतिरिक्त विटामिन ए को अवशोषित कर सके।

काजू : काजू में कैल्शियम और विटामिन के तो कम होता है, लेकिन यह हड्डियों के लिए इसलिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम और दूसरे मिनरल्स काफी होते हैं। इसमें सेहतमंद प्लांट प्रोटीन भी होता है।

पालक : पालक में वो सब कुछ होता है, जो किसी भी पौधे से हमें मिल सकता है। पालक हड्डियों के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें कैल्शियम के अतिरिक्त विटामिन ए, सी और के होता है। इसमें आयरन भी खूब होता है। इससे आप तरह-तरह की स्वादिष्ट चीजें बना सकती हैं। इसमें कैलोरी काफी कम होती है।

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